What is Accounting in Hindi|अकाउंटिंग क्या है- लेखांकन?

Rate this post

लेखांकन एक विज्ञान है जिसका उपयोग व्यवसाय के वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि यह क्या है। यह एक ऐसा सवाल है जो कॉरपोरेट जगत में बहुत बार उठता है। इस ब्लॉग का लक्ष्य लोगों को लेखांकन के बारे में और अधिक उत्सुक बनाना है और इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। अकाउंटिंग क्या है हिंदी में? यह वह प्रश्न है जिसका उत्तर यह ब्लॉग तलाशता है।

लेखांकन क्या है (What is Accounting)?

लेखांकन व्यवसाय का एक पहलू है जिसमें किसी कंपनी या व्यक्ति के बारे में वित्तीय जानकारी को मापने और संप्रेषित करने के लिए एक व्यवस्थित प्रक्रिया शामिल है। लेखांकन जानकारी आम तौर पर मौद्रिक शब्दों में व्यक्त की जाती है, चाहे वह आय विवरण, बैलेंस शीट या नकदी प्रवाह के विवरण के रूप में हो।

लेखांकन के प्रकार (Types of Accounting)?

1. लागत लेखांकन (Cost Accounting)

लागत लेखांकन एक व्यापक प्रक्रिया है जिसे कई तरीकों से खर्च किया जा सकता है। इसका उपयोग खरीद आदेश प्रबंधन, आपूर्तिकर्ता प्रबंधन, नकदी प्रवाह प्रबंधन और लागत नियंत्रण में किया जाता है। इसका उपयोग आंतरिक और बाहरी लेखा संस्थाओं के लिए किया जा सकता है। लागत लेखांकन को दो अलग-अलग प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: ओवरहेड, जो प्रत्यक्ष श्रम लागत का प्रतिशत है, और प्रत्यक्ष, जो प्रत्यक्ष श्रम लागत का प्रतिशत है।

2. प्रबंधन लेखांकन (Managerial Accounting)

प्रबंधन लेखांकन एक कंपनी के वित्तीय निर्णयों के लिए लेखांकन और जवाबदेही का प्रबंधन है। लेखांकन कार्य और प्रबंधन लेखांकन मूल रूप से अलग हो गए थे, लेकिन तेजी से एकीकृत हो रहे हैं। प्रबंधक आमतौर पर किसी कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होते हैं, जिसमें उसकी व्यावसायिक गतिविधियों का प्रबंधन, वित्तीय संसाधनों का उपयोग और कंपनी की लाभप्रदता शामिल है।

3. वित्तीय लेखांकन (Financial Accounting)

वित्तीय लेखांकन किसी संगठन, सरकारी संस्था या व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों के बारे में वित्तीय जानकारी को रिकॉर्ड करने, वर्गीकृत करने, रिपोर्ट करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया है। वित्तीय लेखांकन एक इकाई की वित्तीय गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है ताकि, बदले में, इकाई यह निर्धारित कर सके कि अपने लाभ को अधिकतम करने के लिए या अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपने संसाधनों का उपयोग करने के लिए अपने वित्तीय संसाधनों का प्रबंधन कैसे करें।

वित्तीय लेखांकन में चार प्राथमिक वित्तीय विवरण होते हैं: आय विवरण, बैलेंस शीट, नकदी प्रवाह का विवरण और प्रतिधारित आय का विवरण।

एकाउंटिंग कैसे सीखें (How to learn Accounting)?

आप लेखांकन में कई अलग-अलग तरीकों से करियर पा सकते हैं। सबसे आम तरीका एक सामुदायिक कॉलेज या विश्वविद्यालय में जाना और व्यवसाय और लेखा में एक प्रमुख खोजना है। आप अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए कुछ लेखा कक्षाएं भी लेना चाहेंगे।

अकाउंटिंग सीखने के कई तरीके हैं लेकिन ऑनलाइन लर्निंग का उपयोग करना सबसे आसान है। यदि आपके पास लेखांकन सीखने का समय है, लेकिन पारंपरिक कक्षा सेटिंग के लिए पर्याप्त समय नहीं है, तो ऑनलाइन सीखना लेखांकन सीखने का एक शानदार तरीका है। लेखांकन सीखने की शुरुआत करने के लिए ऑनलाइन सीखना एक शानदार तरीका है। बहुत सी ऑनलाइन शिक्षण साइटें हैं जो लेखांकन में ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रदान करती हैं। ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम आमतौर पर 6-12 घंटे तक के होते हैं। आप कहीं भी और कभी भी अकाउंटिंग सीख सकते हैं।

कंप्यूटर एकाउंटिंग क्या है (What is Computer Accounting)?

कंप्यूटर अकाउंटिंग वित्तीय रिकॉर्ड बनाने और बनाए रखने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग वित्तीय रिपोर्ट और डेटा बनाने के लिए किया जाता है, जो बदले में लेखांकन जानकारी का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है।

टैली एकाउंटिंग क्या है? (What is Tally Accounting)?

टैली अकाउंटिंग एक अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जो विंडोज और मैक दोनों के साथ संगत है। यह एक क्लाउड-आधारित सॉफ़्टवेयर है जो ग्राहकों को एक रिकॉर्ड-कीपिंग समाधान प्रदान करता है जिसे किसी भी डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है।

लेखांकन से संबंधित प्रश्न

Q1: रियल अकाउंट क्या है?

रियल अकाउंट एक बुनियादी अकाउंटिंग टर्म है जिसका मतलब है कि कुल संपत्ति, देनदारियां और मालिक की इक्विटी का एक विशिष्ट समय पर आंकड़ा। एक व्यवसाय की संपत्ति, नकद और अन्य तरल संपत्ति सहित, मालिक की इक्विटी प्राप्त करने के लिए देनदारियों में जोड़ दी जाती है। किसी व्यवसाय के स्वास्थ्य का न्याय करने के लिए मालिक के इक्विटी आंकड़े का उपयोग बेंचमार्क के रूप में किया जाता है। मालिक की इक्विटी का उपयोग नकदी प्रवाह की गणना के लिए किया जाता है, जो व्यवसायों को मापने के लिए एक महत्वपूर्ण आंकड़ा है।

Q2: नॉमिनल अकाउंट क्या है?

नॉमिनल अकाउंट (नाममात्र खाता) एक प्रकार का बैंक खाता है जो धारक के लिए अपने बुनियादी बैंकिंग लेनदेन करने के लिए पर्याप्त है। अपने आप में, यह खाते लाभदायक नहीं हो सकते हैं या कोई ब्याज उत्पन्न नहीं कर सकते हैं, लेकिन नाममात्र का खाता खुला रखना आवश्यक नहीं है।

Q3: अकाउंटेंट का काम क्या होता है?

एक अकाउंटेंट का काम किसी व्यवसाय या व्यक्ति को अन्य व्यवसायों या व्यक्तियों द्वारा उनके लिए बकाया धन एकत्र करने में मदद करना है। वे ग्राहकों के साथ बैठक करके, वित्तीय रिकॉर्ड लेकर और जानकारी का विश्लेषण करके यह तय करते हैं कि कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका क्या होगा।

Q4: बैलेंस शीट का क्या मतलब है?

बैलेंस शीट एक वित्तीय दस्तावेज है जो एक विशिष्ट समय पर कंपनी की संपत्ति और देनदारियों को रिकॉर्ड करता है। कंपनी की वित्तीय स्थिति का आकलन करने के लिए निवेशकों और उधारदाताओं के लिए बैलेंस शीट एक आवश्यक उपकरण है।

Q5: अकाउंटेंट की सैलरी कितनी है?

एक एकाउंटेंट का वेतन एकाउंटेंट के प्रकार, जिस क्षेत्र में वे काम करते हैं और जिस स्तर पर वे कार्यरत हैं, के आधार पर भिन्न होता है। एक एकाउंटेंट का औसत वार्षिक वेतन ₹ 2.6 लाख है

Q1: एकाउंटिंग क्या है और इसके उद्देश्य?

Ans: लेखांकन कंपनी की स्थापना से लेकर परिपक्वता तक कंपनी की वित्तीय जानकारी का रिकॉर्ड रखने की प्रक्रिया है। यह वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी प्रदान करने और इन लेनदेन के रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए व्यवस्थित तरीकों का उपयोग है।

Q2: अकाउंटिंग का कोर्स कितने दिन का होता है?

Ans: एकाउंटिंग पाठ्यक्रम की अवधि 6 महीने से 4 वर्ष तक है।

Q3: अकाउंटेंट बनने के लिए क्या पढ़ना पड़ता है?

Ans: अगर आपके पास अकाउंटिंग की डिग्री नहीं है, तो आपको पहले एक सीपीए कोर्स पूरा करना चाहिए। ये पाठ्यक्रम ऑनलाइन पेश किए जाते हैं, और आप इन पाठ्यक्रमों को अपने स्थानीय क्षेत्र में भी पा सकते हैं। आप अकाउंटिंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी पूरा कर सकते हैं। प्रमाणपत्र कार्यक्रम आम तौर पर लगभग 8 से 10 सप्ताह लंबे होते हैं, और वे ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।

Leave a Comment