कोरोना निबंध-Corona Essay in Hindi

Rate this post
Corona Essay in Hindi

कोरोना वायरस जिसे आमतौर पर Covid-19 कहा जाता है। यह एक संक्रामक रोग है जो मनुष्यों में श्वसन प्रणाली में बीमारी का कारण बनता है। यह एक नया वायरस है जो पूरी दुनिया को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है क्योंकि यह मुख्य रूप से व्यक्ति के संपर्क में आने से फैल रहा है।
कोविड -19 की पहली बार दिसंबर, 2019 के दौरान चीन के वुहान शहर में पहचान की गई थी। मार्च 2020 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने घोषित किया कि कोविड -19 अब दुनिया भर में बड़ी संख्या में मौतों का कारण है। डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोविड-19 के इलाज से जुड़े टीके पेश किए हैं।

कोविड -19 कैसे फैलता है?

यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में, निकट संपर्क में रहने वालों में (लगभग 6 फीट या दो मीटर के भीतर) फैलता है। Covid-19 रोगी के लिए खांसी या छींक से उत्पन्न श्वसन बूंदों से वायरस फैलता है।

कोविड -19 लक्षण

कोविड-19 के लक्षण बहुत हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि कोई लक्षण नहीं है। सबसे आम लक्षण बुखार, सूखी खांसी और सांस लेने में समस्या हैं। इसके अलावा थकान, विचार, मांसपेशियों में दर्द और स्वाद या गंध की कमी जैसे लक्षण भी कोरोना वायरस के रोगी के रूप में देखे जा सकते हैं।

कोविड-19 से बचाव

  • साबुन या सैनिटाइजर से नियमित रूप से हाथ धोएं।
  • सार्वजनिक स्थानों पर अनावश्यक रूप से बाहर जाने से बचें।
  • बीमार व्यक्ति या किसी में लक्षण दिखने पर कम से कम पांच से छह फीट की दूरी बनाए रखें।
  • उचित स्वच्छता और स्वच्छता बनाए रखें।
  • खांसते या छींकते समय अपनी नाक और मुंह को ढकें
  • अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • मास्क पहनें
See also  बेटी बचाओ बेटी पढाओ निबंध-Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi 

निष्कर्ष

कोरोना वायरस सबसे गंभीर मुद्दों में से एक है जिसका सामना दुनिया भर के लोग कर रहे हैं। यह आवश्यक है कि वह यथाशीघ्र स्थिति से बाहर आ जाए। इसलिए लोगों को सूचित रहना चाहिए और अच्छी स्वच्छता बनाए रखना चाहिए।
हम सब मिलकर इस महामारी को खत्म कर सकते हैं।

Leave a Comment